बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू इलाज

बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू इलाज

सेहतराग टीम

मौसम में बदलाव हो रहा है। इसकी वजह से कई तरह की समस्याएं पैदा हो रही हैं। उन्हीं में एक है खांसी और वायरस इंफेक्शन जो अधिकतर लोगों को परेशान कर रही है। इसका खतरा उनको अधिक होता है जिसकी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। सर्दी-खांसी का इलाज नहीं किया गया, तो यह आपको लंबे समय तक जकड़ सकती है। अच्छी बात ये है कि हल्की  खांसी-जुकाम को ठीक करने के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आपको घरेलू उपायों के बारे में जानकारी है तो आप घर पर भी आसानी से खांसी या जुकाम को ठीक कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंंगे 7 आसान घरेलू नुस्खें जिन्हें अपनाकर खांसी-जुकाम को आसानी से ठीक किया जा सकता है।

पढ़ें- करिए इंटरमिटेंट फास्टिंग, भरपेट खाना भी खाएं और वजन भी घटाएं

खांसी-जुकाम को ठीक करने में कारगर हैं ये 7 घरेलू नुस्खे

मसाला चाय

अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिलाकर चाय का सेवन कीजिए। इन तीनों तत्वों के सेवन से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है।

शहद, नींबू और नमक 

आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची पाउडर और कुछ बूंद नींबू के रस डाल दीजिए। इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें। आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी।

गरम पानी

जितना हो सके गरम पानी पिएं। आपके गले में जमा कफ खुलेगा और आप सुधार महसूस करेंगे।

काली मिर्च

अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। आराम मिलेगा।

गरम पानी और नमक से गरारे

गरम पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से खांसी-जुकाम के दौरान काफी राहत मिलती है। इससे गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है। यह काफी पुराना नुस्खा है।

अदरक और नमक

अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं। इसे खा लें। इसके रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु मर जाएंगे।

असली के बीज 

अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नीबू का रस और शहद भी मिलाएं और इसका सेवन करें। जुकाम और खांसी से आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-

हफ्ते में तीन बार मीट खाने से, 9 तरह की बीमारियां होने का खतरा: रिसर्च

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।